Diabetes

शुगर की आयुर्वेदिक दवा (इलाज)

शुगर की आयुर्वेदिक दवा इलाज

वैश्विक स्तर पर 10% से अधिक आबादी शुगर से पीड़ित है, जो सबसे प्रमुख  ​​विकारों में से एक है। डायबिटीज, जिसे संस्कृत और आयुर्वेदिक नामकरण में मधुमेह के रूप में जाना जाता है, सबसे पहले, भोजन खाने एवं पाचन क्रिया पर इसका व्यापक प्रभाव पड़ता है। दूसरा,ये खून में शुगर की मात्रा ज्यादा कर देता है जिसके कारण कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। मधुमेह को दिमाग , पैर, गुर्दे, आंखों और हृदय पर भी गंभीर प्रभाव के लिए जाना जाता है। शुक्र है, संक्रमण को अभी भी कई तरीकों और कारगर नुस्खों के साथ प्रबंधित किया जा सकता है। ऐतिहासिक साहित्य के अनुसार, शुगर के लिए आयुर्वेद के उपचारों में प्राकृतिक दवाएं, पंचकर्म चिकित्सा, इसकी कई प्रक्रियाएं (वामन, विरेचन, वस्ति, आदि), और बहुत कुछ शामिल हैं। हालांकि, उपचार के लिए चुना गया तरीका इस बात पर निर्भर करता है कि मरीज की बीमारी कितनी गंभीर है। बारीकियों की बात करें तो शुगर के रोगियों के लिए बेहतरीन आयुर्वेदिक उपचार एवं प्रतिक्रियाएं उपलब्ध हैं। आयुर्वेद और मधुमेह का एक औषधीय संबंध है। आयुर्वेद एक पूर्ण  क्लिनिकल गैजेट है जो आम बीमारियों की तुलना में शरीर की बाकी सभी समस्याओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। इसका उद्देश्य समस्या को उसकी जड़ से ठीक करना है। शुगर को आयुर्वेद में मधुमेह के नाम से जाना जाता है (वास्तव में इसका अर्थ है मीठा मूत्र)। वात प्रमेह शुगर मेलेटस ( शुगर मेलिटस समूह की बीमारी खून में ब्लड शुगर लेवल से संबंधित बीमारी हैं. सामान्य शब्दों में जिसे लोग डायबिटीज की बीमारी कहते हैं ) को समझाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली समय अवधि है। यह वात दोष असंतुलन के कारण प्रकट होता है। शुगर मेलिटस एक तरह से बीमारियों का समूह है, सभी डायबिटीज मेलिटस की बीमारियां ब्लड शुगर लेवल से संबंधित होती हैं, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने वाले इंसुलिन की संवेदनशीलता और कोशिकाओं में संचार ठीक से न होना ही डायबिटीज मेलिटस का मुख्य कारण है.

आयुर्वेद के अनुसार मधुमेह के प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं:

  • शरीर में आलस रहना और पूरी नींद न लेना, जिसमें दिन भर नींद आना शामिल है,
  • बहुत अधिक मीठा भोजन करना अत्यधिक दही
  • खाना, बहुत अधिक भोजन करना जो कफ को बढ़ाता है, इसके अलावा एक स्वस्थ जीवन शैली का मार्गदर्शन करना आवश्यक है .
  • आप उसके लिए एक सामान्य व्यायाम दिनचर्या शुरू कर सकते हैं।
  • आप जिम शुरू करने, सेहतमंद खाने और अपने आहार में खट्टा पदार्थ शामिल करने के बारे में विचार कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अम्लीय पदार्थ और हरी सब्जियां जैसे कि लौकी, लौकी और अन्य रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
  • वसायुक्त, बर्फीले और भारी वस्तुओं से दूर रहने के साथ-साथ हल्का, सूखा और गर्म भोजन खाने से मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आहार देना।
  • दुग्ध पदार्थों से बचना चाहिए या संयमित रूप से उपयोग करना चाहिए क्योंकि वे कफ दोष में खराब हो जाते हैं। आप लो फैट वाले दूध का सामान ले सकते हैं। घी पाचन क्रिया को तेज करने का काम करता है और इसी वजह से इसका संयमित उपयोग किया जा सकता है।
  • कफ आहार में अधिक बीन्स और फलियों की आवश्यकता होती है। मधुमेह वाले लोगों के लिए, मूंग की फलियाँ विशेष रूप से उपयोगी होती हैं।
  • खाने योग्य सामग्री में जामुन, अनार और सेब होते हैं। गेहूं और चावल बोझिल और पचाने में मुश्किल होते हैं। आप बाजरा और मक्का जैसे हल्के अनाज खा सकते हैं।
  • गेहूं और चावल बोझिल और पचाने में मुश्किल होते हैं। आप बाजरा और मक्का जैसे हल्के अनाज खा सकते हैं। चूँकि मसाले कफ दोष के लिए उपयोगी होते हैं, इसलिए इन्हें पकाते समय अवश्य प्रयोग में करना चाहिए।
  • आहार में काली मिर्च, राई, लहसुन और अदरक को शामिल करना चाहिए। अदरक की चाय का सेवन करने से पाचन में मदद मिलती है। लेकिन नमक से बचना चाहिए या संयम से इस्तेमाल करना चाहिए।
  • आयुर्वेद के अनुसार मांस से परहेज किया जाना चाहिए, क्योंकि वे अधिक सूजन का कारण बनेंगे। आहार के माध्यम से रक्त में शुगर को हेरफेर करने के लिए भोजन को गर्म करके खाना चाहिए।
  • मरीजों के लिए पानी गर्म करने की जरूरत है।
  •  तला हुआ भोजन, कंद सब्जी, फ़िज़ी पेय, और फल जिसमें केला, आम, कस्टर्ड सेब और खजूर शामिल हैं, सभी से बचना चाहिए।
  •  शराब, गन्ने की चीजें और केक खाने से परहेज करें। मधुमेह के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ भी कुछ वनस्पतियों से लाभ प्राप्त कर सकती हैं। ये आयुर्वेदिक पौधे आपको अपने मधुमेह में हेरफेर करने की अनुमति देते हैं।

1. आंवला

एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटी एक आंवला है, जिसे कभी-कभी भारतीय आंवला भी कहा जाता है। यह इस तथ्य पर विचार करते हुए मधुमेह के इलाज और नियंत्रण के लिए अच्छा है कि यह आहार सी और एंटीऑक्सीडेंट में अत्यधिक है। आंवले में क्रोमियम भी भरपूर मात्रा में होता है। यह विवरण स्वस्थ ग्लूकोज चयापचय को बढ़ावा देता है। इसके अतिरिक्त, क्रोमियम यह सुधारता है कि आपका शरीर कितनी तेजी से इंसुलिन पर प्रतिक्रिया करता है, रक्त शर्करा के स्पाइक्स को रोकता है। कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन अतिरिक्त खनिज हैं जो आंवला में पाए जाते हैं। वे फ्रेम के इंसुलिन के उपयोग और रक्त शर्करा के हेरफेर में सहायता करते हैं।

2. त्रिफला

 हरीतकी, आंवला और बिभीतकी त्रिफला नामक चूर्ण के भीतर 3 घटक हैं। यह कब्ज को दूर करने और आंतों की फिटनेस में सुधार के समान स्थिरता को बनाए रखने के लिए एक आयुर्वेदिक  उपाय के रूप में कार्य करता है। इसकी अत्यधिक एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण, यह फ्रेम के ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में सक्षम है। अगर आपको त्रिफला चूर्ण का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप त्रिफला की गोलियां ले सकते हैं।

3. करेला

मधुमेह की समस्या से राहत और नियंत्रण के लिए यह सब्जी का रस उच्च गुणवत्ता वाला है। बेहतर प्रदर्शन के लिए सुबह खाली पेट 30 मिलीलीटर करेले का जूस पीने की सलाह दी जाती है। जब आंवला के रस के साथ मिलाया जाता है, तो यह बेहतर तरीके से काम करता है।

4. तुलसी

अत्यधिक विशेष ​​गुणों के कारण, भारतीय इस पौधे को अत्यधिक सम्मान देते हैं। तुलसी के पत्तों के सामान्य उपयोग से रक्त शुगर के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है। यह कुछ कैंसर, बैक्टीरिया और स्वांस संक्रमण, गले में खराश, खांसी और जुकाम के लिए भी प्रयोग होता है।

5. मेथी

यह एक मसालेदार, तीखा पौधा है जो अत्यधिक कफ को कम करता है। मेथी कोलेस्ट्रॉल और रक्त शुगर को कम करने के लिए एक उल्लेखनीय जड़ी बूटी है। मेथी के पाउडर के बीज रक्त शुगर के स्तरों को समायोजित करने में सहायता के लिए उपयोग किए जाते हैं।

6. नीम

आयुर्वेद में लंबे समय से नीम का इस्तेमाल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और खून को साफ करने के लिए किया जाता रहा है। यह स्वस्थ रक्त शुगर स्तरों को धारण करने की अनुमति देता है।

7. Sugar Shakti Kit

मधुमेह के उपचार का उद्देश्य और स्वस्थ तरीके से शुगर की मात्रा को कम करना है, जिसे आयुर्वेदिक तरीकों और नुस्खों से पूरा किया जा सकता है; बेशक आप, कोई भी नुस्खे, हर्बल या लेने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें। मधुमेह  के लिए उपचार, योग और एक विशिष्ट आहार का उपयोग किया जा सकता है। यह पुष्टि की गई है कि प्राकृतिक उपचार प्रभावी ढंग से शुगर के स्तरों प्रभावित करते हैं और फिटनेस की रक्षा करते हैं। अन्य सभी उपचारों या एलोपैथिक दवाओं की तुलना में (Queensveda Sugar Shakti ) बेहतर है।

       

One thought on “शुगर की आयुर्वेदिक दवा (इलाज)

Comments are closed.