Diabetes

महिलाओं  में शुगर  के लक्षण

महिलाओं  में शुगर  के लक्षण

हमारे देश में डायबिटीज़ के मरीजों की तादाद दिन ब दिन बढ़ती जा रही है और इनके मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है अगर हम आंकड़ों को देखें तो डायबिटीज़ सबसे ज्यादा भारत देश में पाई जाती है ये एक ऐसी बिमारी है जो खराब डाइट और बिगड़ती दिनचर्या की वजह से पनपती जाती है पर हम सभी लोग ज्यादातर इसके लक्षणों को नज़रअन्दाज़ कर देते हैं। डायबिटीज़ वैसे दो तरह की होती है टाइप वन डायबिटीज़ और टाइप टू डायबिटीज़ भारत में सबसे ज्यादा पाई जाने वाली टाइप टू डायबिटीज़ है जिसकी संख्या तेजी से बढ़ रही है हालांकि ये एक ऐसी बिमारी है जिसे कंट्रोल नहीं किया जा सकता बस आप दवाओं और डॉक्टर से मशवरा लेकर इससे लड़ सकते हैं लेकिन उसका असर आपके शरीर के सभी अंगों पर धीरे धीरे देखने को मिल जाता है अगर आपने गौर किया हो तो  शुगर  के जो मरीज होते हैं उनको शुगर बढ़ने की वजह से हार्ट, लंग्स ,किडनी और आँखों पर भी इस बिमारी का असर देखने को मिलता है अगर हम समान लक्षणों की बात करें तो शुगर में अक्सर मरीज को हर वक्त थकान महसूस रहती है भूख ज्यादा लगती है प्यास ज्यादा लगती है यूरीन ज्यादा डिस्चार्ज होता है, मुँह से बदबू आने लगती है चौंकाने वाली बात ये है कि महिलाओं एवं पुरुषों में शुगर के लक्षण सामान्य की बजाय अलग अलग भी पाए जा सकते हैं जी हाँ हाल ही में हुई एक रिसर्च में हमने यह पाया है कि शुगरके लक्षण महिलाओं एवं पुरुष में अलग अलग भी पाए जा सकते हैं और ऐसे कई के सामने भी आए हैं तो आइये जानते हैं ऐसे उन लक्षणों के बारे में जो महिलाओं में शुगर होने का संकेत देते हैं

 यूरिनरी इन्फेक्शन

अक्सर महिलाएं यूरिनरी इन्फेक्शन का शिकार होती रहती है यानी प्राइवेट पार्ट पर होने वाली अलग अलग बीमारियां लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके यूरिनरी इन्फेक्शन शुगर के लक्षण भी साबित हो सकते हैं। जी हाँ यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी की यूटीआई महिलाओं में होने वाला एक सामान्य रूप है हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार यूटीआई वायरस बैक्टीरिया व इंफेक्शन से होने वाला रोग है और इस रोग में महिलाओं को किडनी गर्भाशय और ब्लैडर आदि में कहीं भी इन्फेक्शन हो ही जाता है बता दे आपको की कई बार यूटीआई महिलाओं में ये शुगर का ये संकेत भी हो सकता है इसीलिए ऐसे किसी भी लक्षण को आप कभी अनदेखा न करें और जब आपको ऐसा कोई संकेत मिले तो तुरंत डॉक्टर से मशवरा लें।

मुँह में सफेद घाव होना

ऐसा पाया गया है कि कई बार महिलाओं के मुँह में बार बार सफेद घाव होने की शिकायत आती है हम आपको बता दें कि मुँह में सफेद गांव होना भी शुगर के लक्षणों में से ही एक है तो अगर आप ऐसे किसी लक्षण से ग्रसित होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और शुगर का टेस्ट करवाए।

 मूड स्विंग होना

वैसे तो ये शब्द आपने अक्सर पीरियड्स के लिए ही सुना होगा लेकिन आपको बता दें कि ये संकेत सिर्फ पीरियड में नहीं शुगर से ग्रसित हो रही महिलाओं के अंदर भी पाया जाता है। जी हाँ आजकल मूड स्विंग होना महिलाओं में एक आम बात है लेकिन ये लक्षण आम नहीं है अगर आप ऐसे लक्षण से ग्रसित हैं तो इसका मतलब आपको डायबिटीज़ भी हो सकता है आपको बता दें कि शुगर में भी पीरियड्स की तरह ही मूड स्विंग्स लक्षण महिलाओं में देखने को मिलते हैं तो अगली बार इसे अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

 वजन का कम हो जाना

अक्सर हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी से हमारे खाने पीने और हमारी दिनचर्या पर काफी प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से हम ज्यादा कुछ हेल्थी और न्यूट्रिशन वाले पदार्थ का सेवन नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर पर काफी भारी प्रभाव पड़ता है और इससे वजन कम होने की संभावना भी रहती है लेकिन क्या आपको पता है कि वजन कम होना सिर्फ एक सामान्य संकेत नहीं है, हो सकता है अगर आपका वजन कम हो रहा है तो  आपको शुगर हो क्योंकि वजन कम होना शुगर के लक्षणों में से एक है इसलिए समय समय पर आप अपना चेकअप करवातें रहें एवं इस बात का ध्यान रखें कि आपका वजन आपके उम्र के हिसाब से होना चाहिए महिलाओं के लिए यही सलाह है कि वे समय समय पर शुगर की और अपने वजन की जांच करवाती रहें और संदेह होने पर डॉक्टर से परामर्श लें।

बार बार पेशाब जाना

ये एक ऐसी समस्या है जिससे हम सभी आम तौर पर जूझते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि बार बार पेशाब जाना शुगर के लक्षणों में से एक भी हो सकता है जी हाँ अगर आप भी इस लक्षण से ग्रसित है तो हो सकता है कि आपको शुगर हो इसके लिए बेहतर होगा कि आप एक बार इसकी जांच जरूर कराएं क्योंकि बार बार पेशाब पाना और ना जा पाने पर इसे रोकना हानिकारक हो सकता है

वजाइना (महिला का गुप्त अंग ) में खुजली

आम तौर पर हम सभी महिलाएं अपने शरीर के सभी अंगों का ध्यान रखती हैं लेकिन हम अपनी वजाइना का ध्यान रखने में लापरवाही बरत देती है जी हाँ ये एक ऐसी जगह होती है जिसे सबसे ज्यादा ध्यान और सफाई की जरूरत होती है कई महिलाएं इस बात से जागरूक नहीं होती है जिसकी वजह से उनके वजाइना में कई अलग तरीके के इन्फेक्शन भी हो जाते हैं जैसे खुजली और जलन होना लेकिन हम आपको बता दें कि वजाइना में खुजली होना भी शुगर का एक लक्षण हो सकता है जिसकी वजह से वजाइना में खुजली और जलन होने लग जाती है तो अगर आप भी ऐसे किसी लक्षण का सामना करते हैं तो ऐसे नज़रअन्दाज़ न करें और तुरंत ही डॉक्टर से सलाह लें।

आई साइट वीक होना

हम दिन भर मोबाइल, लैपटॉप आदि की स्क्रीन को इतना देखते हैं कि यह हमारी आंखें पर प्रभाव करने लगता है जिसकी वजह से हमारी आई साइट भी कमजोर हो जाती है लेकिन हम आपको बता दें कि आई साइड कमजोर होना शुगर के लक्षणों में से भी एक हो सकता है जिसमें हमारी आंखें कमजोर हो जाती है आँखों में धुंधलापन आ जाता है या आँखों के आगे अंधेरा छाने लगता है दूर का कम दिखाई देने लगता है ऐसी सारी समस्याओं से अगर आप ग्रसित हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि आप डॉक्टर से अवश्य सलाह लें क्योंकि ये शुगर के संकेतों में से एक हो सकता है।

 बहुत तेज भूख लगना

कई सारे लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें कई बार बहुत तेज भूख लगती है या वह ज्यादा खाना खाते हैं लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि ये लक्षण भी शुगर के लक्षणों में से एक हो सकता है जी हाँ बेहद तेज भूख लगना ज्यादा खाना या या खाना खाने के तुरंत बाद ही भूख का एहसास फिर से हो जाना ये सभी लक्षण शुगर के लक्षणों में से एक है अक्सर ऐसे लक्षणों के दौरान आदमी का भूख पर कोई काबू नहीं रहता है तो अगर आप ऐसे लक्षणों को अपने शरीर में महसूस करते हैं तो सीधे डॉक्टर से परामर्श लें।

सुनने में भी हो सकती है परेशानी

शुगर एक ऐसी बिमारी है जो धीरे धीरे सभी अंगों को प्रभावित करने लगती है आपको बता दें की शुगर होने पर कान के सैल्स भी डैमेज होने लग जाते हैं जिनकी वजह से इंसान को सुनाई देना भी कम हो जाता है और कभी कभी व्यक्ति झनझनाहट जैसी आवाज को भी महसूस करता है ऐसे लक्षण होने पर आप तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

 व्हाइट और येल्लो डिस्चार्ज

वैसे तो महिलाओं में ये डिस्चार्ज आमतौर पर पाया जाता है लेकिन अगर आप ऐसा महसूस करते हैं कि ये आपके साथ ज्यादा हो रहा है तो हो सकता है कि ये भी एक डायबिटीज़ के संकेत हो ऐसा होने पर आप इसे नज़रअंदाज़ ना करें और तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

 वजाइना में दर्द

वजाइना में खुजली जलन जैसी समस्याओं के अलावा अगर आप दर्द भी महसूस करते हैं या कभी आपको दर्द होने लगता है तो ये भी एक चिंताजनक बात है जी हाँ डाइअबीटीज़ में वजाइना में दर्द होना भी एक लक्षण है तो अगर आप ऐसे किसी लक्षण को महसूस करते हैं तो आप सीधा डॉक्टर से परामर्श लें।

 महिलाओं में टाइप पी शुगर के ये हैं लक्षण:

  • वजन बढ़ना
  • धीमी गति से घाव का ठीक होना
  • हाथ पैर का सुन्न पड़ जाना
  • ईस्ट इन्फेक्शन
  • आंखो का कमजोर होना
  • त्वचा में खुजली होना

अगर ऊपर दिए गए किसी भी लक्षण में से आपको एक भी लक्षण अपने शरीर में महसूस होता हुआ दिखाई दे तो इसे नज़रअन्दाज़ ना करें क्योंकि ये घातक हो सकता है खासकर की महिलाओं में शुगर के लक्षण होते हैं जिसपर ध्यान ना देने की वजह से ये एक बड़ा रूप ले लेती है, तो अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो रहा है तो आप तुरंत चेकअप करवाएं और इसकी पुष्टि करें।

डायबिटीज़ से लड़ने के कई सारे उपाय है अगर आप इसकी पुष्टि शुरू में ही कर लेते हैं तो इससे लड़ना थोड़ा सा आसान हो जाता है लेकिन अगर इसकी पुष्टि थोड़ी सी भी देरी की जाए तो आपको लंबे समय तक अंग्रेजी दवा खानी पड़ सकती है और डॉक्टरों के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। साथ ही डायबिटीज़ का परेज भी कोई आसान परहेज़ नहीं होता कई बार मरीज इसके परेज से तंग आकर दवाइयां और डॉक्टर से दूरी बना लेते हैं। और घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं, इससे उन्हें न सिर्फ भारी दवा से परहेज मिलता बल्कि इसके साइड इफेक्ट्स से भी राहत मिलती है तो अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं , तो हम आपके लिए लाए हैं एक सीधा सादा समाधान जी हाँ अब ना आपको बार बार डॉक्टर के क्लीनिक के चक्कर काटने पड़ेंगे और ना ही लंबे समय तक वो अंग्रेजी दवाइयों का सेवन करना होगा जिनके साइड इफेक्ट्स भी आपका शरीर पर ही पड़ता है।

जी हाँ आप में से कई ऐसे लोग होंगे जो अंग्रेजी दवाइयों के बजाए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट लेना पसंद करते हैं जिसकी वजह है शरीर में कोई साइड इफेक्ट न होना ओर घरेलू नुस्खों और सामग्री से आपके शरीर में बिमारी का इलाज हो जाना।

 तो अब हम आपको बताएंगे एक ऐसे प्रॉडक्ट के बारे में जो ना सिर्फ शुगर के रोग से लड़ता है बल्कि आपको इसकी साइड इफेक्ट से भी बचाता है और तो और इसके सेवन से आप शरीर की अन्य बीमारियों से भी लड़ सकते हैं क्योंकि ये घरेलू सामग्रियों से बना है।और महिलाओं के लिए ये किट बहुत लाभदायक साबित हुई है , कई महिलाओं ने इसे एक बार अपना कर अपनी शुगर में न सिर्फ काफी हद तक राहत पाई है बल्कि इसकी बाकी सामग्रियों से उनके शरीर की अन्य सभी रोगों का भी समाधान हुआ है।

Queensveda Sugar Shakti kit

(Queensveda Sugar Shakti ) में शुगर के उपचार का उद्देश्य और स्वस्थ तरीके से शुगर की मात्रा को कम करना है, जिसे आयुर्वेदिक तरीकों और नुस्खों से पूरा किया जा सकता है; बेशक आप, कोई भी नुस्खे, हर्बल या लेने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें। यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो ये  एक अत्यधिक जीवन शैली संक्रमण, अंग विफलता का कारण बन सकता है। शुगर  के लिए उपचार, योग और एक विशिष्ट आहार का उपयोग किया जा सकता है। यह पुष्टि की गई है कि प्राकृतिक उपचार प्रभावी ढंग से शुगर के स्तरों प्रभावित करते हैं और फिटनेस की रक्षा करते हैं। अन्य सभी उपचारों या एलोपैथिक दवाओं की तुलना में (Queensveda Sugar Shakti ) बेहतर हैं।

One thought on “महिलाओं  में शुगर  के लक्षण

Comments are closed.